Instant Loan App: क्या आप भी फंस रहे हैं चीनी लोन ऐप के जाल में? इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी ठगी

Photo Credit : The Statesman


कोरोना काल खत्म हो चुका है, लेकिन इस काल में आया एक वायरस अब भी जिंदा है। यह वायरस कोरोना से कम खतरनाक नहीं है। यह अंदर ही अंदर परिवार को खत्म कर रहा है। जी हां, हम जिस वायरस की बात कर रहे हैं, उसका नाम है चीनी लोन ऐप। आज भी जालसाज चीनी लोन ऐप या अवैध लोन ऐप के जरिये लोगों को ठग रहे हैं। कई लगातार ठगे जा रहे हैं, जबकि कई लोग हारकर अपनी सांसों की डोर ही तोड़ रहे हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश में एक ही परिवार के चार लोगों ने लोन ऐप के टॉर्चर से परेशान होकर अपनी जान दे दी। चीनी लोन ऐप से ठगी के सैकड़ों मामले देश के अलग-अलग राज्यों में रोज आते हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी इन पर लगाम नहीं लग रही है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर क्यों लोग इसकी जाल में फंस रहे हैं और इससे कैसे बचा जाए। 

दरअसल, कोरोना काल में लाखों लोग बेरोजगार हुए, लाखों के बिजनेस डूब गए, उनकी जमा पूंजी सब खत्म हो गई। कई परिवार कर्ज में डूबते गए और इनमें से कई ने आत्महत्या का रास्ता भी चुना। अचानक आए इस आपदा को जालसाजों ने अवसर की तरह लिया और उस दौरान शुरू हुआ ठगी का एक नया तरीका। लोगों को तब पैसों को जरूरत थी, बैंक लोन आसानी से देते नहीं। ऐसे में चाइनीज लोन ऐप की एंट्री हुई और लोगों को सिर्फ आधार और पैन कार्ड अपलोड करते ही लोन मिलने लगा, लेकिन लोन का यह मायाजाल ऐसा है जिसमें फंसकर लोगों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। 

इस तरह के ऐप में अकाउंट बनाते ही आपके फोन का सारा डेटा और कॉन्टैक्ट ठगों तक चला जाता है। इसके बाद ये ठग आपको ब्लैकमेल करने लगते हैं। आपकी अश्लील फोटो वायरल करते हैं, आपके कॉन्टैक्ट को कॉल और मैसेज करके तंग करते हैं। आपकी छवि खराब करते हैं। इस प्रताड़ना से तंग आकर लोग स्यूसाइड का रास्ता चुन लेते हैं। पर यह ठीक नहीं है। यहां हम आपको बताएंगे चाइनीज लोन ऐप के जाल से कैसे बचें।


इस तरह बरतें सावधानी

  • अगर आप इस तरह की ठगी से बचना चाहते हैं तो नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें.
  • सबसे पहले तो इस तरह के इंस्टेंट लोन ऐप से पैस न लें तो बेहतर. कोशिश करें कि इनसे किसी तरह का कोई रेस्पॉन्स न दें.
  • अगर आपने कोई लोन लिया ही नहीं है तो डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये कंपनियां लीगल नहीं हैं और ये फ्रॉड हैं इसलिए ये आपके खिलाफ कोई भी कानून कार्रवाई नहीं कर सकते. आपको कानूनी कार्रवाई के अलावा किसी और कार्रवाई से नहीं डरना चाहिए.
  • इस तरह की ठगी में पहले ठग तुक्के में किसी को मैसेज भेजते हैं, जिसमें लोन ओवरड्यू की बात होती है और एक लिंक होता है. लोग जिज्ञासा पूर्वक की ऐसा कौन सा लिंक है वो देखा जाए, मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं. वहीं जाकर वो ठगों के जाल में फंस जाते हैं. दरअसल लिंक पर क्लिक करते हीजो ऐप इंस्टॉल होता है उससे आपके फोन में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट और मीडिया फाइल का एक्सेस चला जाता है. इसके बाद ही ठग आपके कॉन्टैक्ट को कॉल करके तंग करना और आपकी फोटो को निकालकर उसे मॉर्फ्ड करके अश्लील बनाना शुरू कर देते हैं.
  • आपके लिए बेहतर है कि ऐसे किसी भी मैसेज पर ध्यान न दें. कोशिश करें कि ऐसे मैसेज को रीड भी न करें. अगर रीड कर भी लिया है तो उस पर रिप्लाई और पूछताछ न करें. क्योंकि आपके उसमें इन्वॉल्व होन से बदमाशों को अंदाजा लग जाता है कि आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है.
  • आपको इस तरह के मैसेज को नजरअंदाज करना है. अगर आपने 2-3 दिन तक इनके टॉर्चर को झेल लिया तो अपने आप ब्लैकमेल करने का सिलसिला थम जाएगा. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भगत सिंह अब याद नहीं

जीवन की रणभूमि