ये स्टॉक दे सकते हैं 1 साल में 50-60 पर्सेंट तक रिटर्न




मार्केट के गिरावट में भी हैं कमाई के मौके


पिछले एक महीने से भारतीय शेयर बाजार गिरा पड़ा है। ऐसे में कई निवेशक मार्केट में पैसा लगाने से बच रहे हैं। इस एक महीने में स्माल कैप, मिड कैप व लार्ज कैप से जुड़ी अधिकतर कंपिनयों का कैपिटल कम हुआ है। ऐसे में लोग पैसा लगाने से डर रहे हैं। पर यह सही समय है पैसे से पैसा बनाने का। अगर आप 1-2 साल तक के नजरिये से इस गिरावट में निवेश करें तो आपको 40-50 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है। यहां मैं आपको बताऊंगा कुछ ऐसे ही कंपनियों के स्टॉक के बारे में जो फंडामेंटली काफी मजबूत हैं पर बाजार की गिरावट में काफी नीचे आ गए हैं। यह अगले 5-6 महीने में ही आपको 25 पर्सेंट तक रिटर्न दे सकते हैं।

1. बीईएमएल (BEML) - बीईएमएल रक्षा उपकरण बनाती है। यह पब्लिक सेक्टर की कंपनी है। मौजूदा समय में इसके एक स्टॉक की कीमत करीब 1049 रुपये है। इस कंपनी का 52 वीक लो 996 रुपये है, जबकि 52 वीक हाई 1947 रुपये है। ऐसे में अगर आप अभी इस कंपनी में निवेश करेंगे तो संभावना है कि 1 साल के अंदर आपको 50 प्रतिशत से ऊपर का रिटर्न मिल जाए।

2. ल्यूपिन (LUPIN) - ल्यूपिन की गिनती फार्मा सेक्टर की बड़ी कंपनियों में होती है। इस कंपनी ने 2 साल पहले तक निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया था। पिछले एक साल से इसका ग्राफ लगभग नीचे ही है, लेकिन ये कंपनी बेहतर रिटर्न दे सकती है। ल्यूपिन के एक शेयर की कीमत अभी करीब 772 रुपये है। इस स्टॉक का 52 वीक लो 750 रुपये है, जो पिछले दिनों ही हुआ था। वहीं इसका 52 वीक हाई 1498 रुपये है। ऐसे में अगर 1 साल के नजरिये से इस कंपनी में आप निवेश करते हैं, तो आपको 40-50 पर्सेंट तक रिटर्न मिल सकता है।

3. बीबीटीसी (BBTC) - बॉम्बे बरमाह ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन नाम की इस कंपनी में पिछले 5 साल में निवेशकों को करीब 1300 फीसदी तक रिटर्न दिया है। कंपनी का शेयर लगातार ऊपर चढ़ रहा है। हालांकि पिछले एक महीने में यह काफी नीचे गिरा है। पर इसके और ऊपर जाने की उम्मीद है। कंपनी के पास ब्रिटानिया की करीब 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं बॉम्बे डाईंग में भी इसकी हिस्सेदारी है। ब्रिटानिया और बॉम्बे डाइंग लगातार अच्छा कर रही हैं। ऐसे में इस कंपनी को भी इसका फायदा पहुंच रहा है और यह भविष्य में भी अच्छा करेगी। गिरावट के कारण बीबीटीसी के एक स्टॉक की कीमत अभी 1202 रुपये है। इसका 52 वीक लो 732 रुपये है, जबकि 52 वीक हाई 1823 रुपये है। अगर एक साल के लिए इसमें निवेश किया जाए तो स्टॉक 2000 रुपये को पार कर सकता है। ऐसे में यहां भी आप 40-50  प्रतिशत तक रिटर्न कमा सकते हैं।

4. वक्रांगी (VAKRANGEE)  - वक्रांगी एक टेक्‍नोलॉजी बेस्‍ड कंपनी है। इसका उद्देश्‍य भारत के सबसे बड़े लास्‍ट माइल रिटेल आउटलेट्स विकसित करना है। वक्रांगी लोगों को एक ही जगह पर कई सर्विसेज जैसे बैंकिंग, इंश्‍योरेंस, ATM, ई-गवर्नेंस, ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्‍स आदि की सुविधा उपलब्‍ध कराना चाहती है। वक्रांगी केन्‍द्रों को दुनिया का सबसे बड़ा ई-मॉल भी कहा जाता है। ऐसे में यह कंपनी फंडामेंटली काफी मजबूत है। कुछ गलत खबरों की वजह से इस कंपनी स्टॉक फरवरी में बुरी तरह टूटा। 25 जनवरी 2018 को इस कंपनी के एक स्टॉक की कीमत 505 रुपये थी। पर गलत खबरों की वजह से इस कंपनी के शेयर मार्च फर्स्ट वीक तक गिरते रहे। मार्च में इस कंपनी ने अपना 52 वीक लो 147 रुपये भी देखा। पर 2 मार्च के बाद से कंपनी का स्टॉक लगातार ऊपर जा रहा है और 21 मार्च को यह 272 रुपये पर बंद हुआ। ऐसे में अभी इसके और ऊपर जाने की संभावना है। अगर आप इस कंपनी में 1 साल के लिए पैसा लगाते हैं, तो ये आपको 60-70 प्रतिशत तक रिटर्न दे सकती है। 



नोट - शेयर मार्केट में निवेश जोखिम भरा रहता है। सब कुछ सही रहते हुए भी कई बार अलग-अलग वजहों से स्टॉक में गिरावट आ जाती है। ऐसे में इनमें से किसी भी कंपनी में निवेश अपने विवेक व रिस्क पर करें।  


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भगत सिंह अब याद नहीं

जीवन की रणभूमि

Instant Loan App: क्या आप भी फंस रहे हैं चीनी लोन ऐप के जाल में? इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी ठगी